JEE MAIN Final 2023 की Answer Key जारी हो गई, यहाँ देखे

विवाद-उठाने विंडो के दौरान उम्मीदवारों से प्राप्त चुनौतियों को विशेषज्ञों ने जांच करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है।

Sarkari Result jee main

JEE MAIN 2023 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सत्र 2 के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन फाइनल आंसर की 2023 जारी कर दी है। उम्मीदवार NTA JEE की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं। अंतिम उत्तर कुंजी उम्मीदवारों द्वारा आपत्ति दर्ज करने की विंडो के दौरान प्राप्त चुनौतियों की विशेषज्ञों द्वारा जांच कर जारी की गई है।

JEE MAIN Final Result 2023 जल्द ही घोषणा होने की उम्मीद है, JEE Main Final Answer Key 2023 जारी की गई है। 19 अप्रैल को, जेईई मेन पेपर 1 (BE/B.TEACH) , पेपर 2A (B. Arch) और पेपर 2B (B. Planning) के लिए प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी की गई थी। प्रारंभिक उत्तर कुंजी के साथ, प्रश्न पत्र भी जारी किए गए थे जिसमें रिकॉर्डेड रिस्पांस भी शामिल थे।

How to check final answer key for JEE Main 2023

चरण 1: NTA JEE की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

चरण 2: ‘JEE – 2023 Session 2 Final Provisional Answer Key‘ लिंक दबाएं।

चरण 3: एक पीडीएफ दस्तावेज़ खुलेगा, जो जेईई मेन उत्तर कुंजी दिखाएगा।

स्टेप 4: उम्मीदवारों को जेईई मेन उत्तर कुंजी से गुजरना होगा और अपने संभावित स्कोर की गणना करनी होगी।

स्टेप 5: JEE Main 2023 उत्तर कुंजी को सहेजें और डाउनलोड करें।

स्टेप 6: भविष्य में संदर्भ के लिए उत्तर कुंजी का प्रिंटआउट लें

यह नोटिस यह दर्शाता है कि यह अंतिम उत्तर कुंजी है और इसके बाद कोई अन्य उत्तर कुंजी जारी नहीं की जाएगी। जेईई मेन सत्र 2 के रिजल्ट अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर जारी किए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड दर्ज करने होंगे पोर्टल पर अपने अंकों की जांच करने के लिए।

जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षाएं 6, 8, 10, 11, 12, 13 और 15 अप्रैल को आयोजित की गई थीं। यह अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, असमिया, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी और उर्दू भाषा में हुई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित पहली जेईई मेन 2023 के रिजल्ट द्वारा NITs, IITs और अन्य केंद्रीय अनुदानित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में BE और BT.Teach जैसे स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए प्रवेश निर्धारित होगा। जेईई मेन के लिए योग्यता प्राप्त उम्मीदवार जो शीर्ष 2.5 लाख रैंक में हैं, वे विभिन्न आईआईटीs में प्रवेश के लिए JEE Advanced के लिए आवेदन कर सकते हैं।